सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है अनार

"अनार में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, फाइबर, विटामिन, पोंलीफिनोल, टैनिन आदि गुणकारी तत्व मौजूद होती है जो हृदय रोग, कैंसर, वजन कम करने में, दांत रोग, कब्ज, तनाव आदि को दूर करने में सहायक होता है।"

अनार (Pomegranate) बाजार में हमेशा प्राप्त होनेवाला फल है। यह फल खाने में जितना मीठा और स्वादिष्ट होता है, हमारे शरीर के लिए भी उतना ही फायदेमंद (Benefit) होता है। रोजाना एक अनार का सेवन आपकी इम्यूनिटी को काफी मजबूत बना सकता है। 
आनर के गुण

हमारे शरीर के अंगों में होने वाले अनेक समस्याओं को दूर करने के लिए अनार काफी फायदेमंद होता है। खाने से अनेक रोगों में फायदा होता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है।

हृदय रोग (Heart Disease) : पॉलीफिनोंल, टैनिन और दूसरे एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) की मात्र अनार में काफी होती है।  ये तत्व ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम रखते हैं। जिसके कारण यह हृदय को सुरक्षित रखते हैं।

कैंसर (Cancer) : अनेक शोधों से पता चला है कि अनार में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीफिनोल कैंसर से भी बचाने का कार्य करते हैं एवं कैंसर उत्पन्न करनेवाली कोशिकाओं को भी नष्ट करते हैं। 

वजन रखता है सामान्य (Weight Loss) : अनार के बीजों में कैलोरी काफी कम होती है, लेकिन ये फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं। इससे वजन नियंत्रित रहता है। 

स्वस्थ त्वचा (Skin) : अनार रोज खाने से त्वचा हमेशा युवा, स्वस्थ रहती है। झुर्रीयां पड़ने का खतरा भी कम होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स उम्र के प्रभाव को कम करने का कार्य करते हैं।  

दांत रोगों में (Teeth Disease) : इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह दांत रोगों में लाभकारी है। इसका जूस पीने से डेंटल प्लाक दूर रहते हैं। इससे दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। 

पाचन रखता है सही : हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के गाइडलाइंस के अनुसार 20 से 35 ग्राम फाइबर रोज खाना चाहिए। अनार में यह तत्व प्रचुर मात्रा में होता है। यह कब्ज को दूर रखता है और पाचन तंत्र सुदृढ़ रखता है। इससे दूसरे पोषक तत्व शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किये जाते हैं।

बढ़ाता है इम्युनिटी (Immunity): इसमें विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है। यह इम्युनिटी बूस्ट करता है। इससे शरीर कई प्रकार के इन्फेक्शन से सुरक्षित रहता है। 

तनाव करता है दूर : क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी के रिसर्च के अनुसार अनार का जूस पीने से तनाव कम होता है। इस शोध में देखा गया कि जिन लोगों ने अनार का जूस पीया उनमें कॉटिर्सोल का लेवल कम पाया गया। यह होंर्मोन तनाव बढ़ाता है। 

दूर करता है अलजाइमर्स का खतरा : लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में पता चला है कि रोज एक गिलास अनार का जूस पीने से अल्जाइमर्स उत्पन्न करनेवाले हानिकारक प्रोटीन का बनना बंद हो जाता है।   

न्यूट्रिशन फ़ैक्ट (Nutrition of Pomegranate)

मात्रा प्रति सौ ग्राम
* कैलोरी 83%
* फैट 1.2 ग्राम
* सेचुरेटेड फैट 0.1 ग्राम
* पॉलीअनसेचुरेटेड फैट 0.1 ग्राम
* कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम
* सोडियम 3 मिलीग्राम
* पोटैशियम 236 मिलीग्राम
* कार्बोहाइट्रेट 19 ग्राम
* फाइबर 4 ग्राम
* शूगर 14 ग्राम
* प्रोटीन 1.7 ग्राम
* विटामिन ए 0%
* कैल्शियम 1%
* विटामिन सी 17%
* विटामिन बी-6 5%

नोट : इसमें कैलोरी काफी होती है। अतः डायबिटीज रोगी अनार का जूस न पिएं।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दुनिया के किन देशों में लोकतंत्र नहीं है?

दुनिया के किन देशों में लोकतंत्र नहीं है? घाना, म्यांमार और वेटिकन सिटी किसी न किसी रूप में लोकतंत्र की परिधि से बाहर के देश हैं। इसके अलावा सऊदी अरब, जार्डन, मोरक्को, भूटान, ब्रूनेई, कुवैत, यूएई, बहरीन, ओमान, कतर, स्वाजीलैंड आदि देशों में राजतंत्र है। इन देशों में लोकतान्त्रिक संस्थाएं भी काम करती हैं। नेपाल में कुछ साल पहले तक राजतंत्र था, पर अब वहां लोकतंत्र है। दुनिया में 200 के आसपास देश हैं, जिनमें से तीस से चलिश के बीच ऐसे देश हैं, जो लोकतंत्र के दायरे से बाहर हैं या उनमें आंशिक लोकतंत्र है। जिन देशों में लोकतंत्र है भी उनमें भी पूरी तरह लोकतंत्र है या नहीं यह बहस का विषय है।  लोकतंत्र और गणतंत्र में क्या अंतर है? लोकतंत्र एक व्यवस्था का नाम है। यानी हम जब भी फैसले करें तब यथेष्ट लोगों की सहमति हो, हालांकि यह अनिवार्य नहीं, पर व्यावहारिक बात है की उसकी संवैधानिक व्यवस्था भी होनी चाहिए। जब शासन पद्धति पर यह लागू हो तो शासन व्यवस्था लोकतान्त्रिक होती है। इसमें हिस्सा लेने वाले या तो आम राय से फैसले करते हैं और यदि ऐसा न हो तो मत-विभाजन करते हैं। ये निर्णय सामान्य बहुम

डायरिया क्या है और इससे कैसे बचें What is Diarrhea in hindi

यदि आपको दिन में तीन बार से अधिक पतला शौच हो तो यह डायरिया के लक्षण (Diarrhea ke lakchan)  होते हैं। यह बीमारी मुख्यतः रोटा वायरस के शरीर में प्रवेश से होता है। यह दो प्रकार का होता है - एक्यूट और क्रोनिक डायरिया।  डायरिया के कारक (Dairiya ke karak) :- डायरिया (Dayria) साधारणता दूषित पनि पीने से होता है। कई बार यह निम्नलिखित कारणों से भी होता है। 1. वायरल इन्फेक्शन के कारण 2. पेट में बैक्टीरिया के संक्रामण से 3. शरीर में पानी कि कमी से 4. आस-पास सफाई ठीक से न होने से डायरिया के लक्षण (Diarrhea ke laxan) :- दिन में लगातार तीन से अधिक बार पतला शौच आना डायरिया का मुख्य लक्षण है। यह साधारणता एक हफ्ते में ठीक हो जाता है। यह क्रोनिक डायरिया (Chronic Diarrhea) कहलाता है। समय पर इलाज न होने पर यह खतरनाक हो जाता है। यह ज़्यादातर बच्चों में होता है और इसमें मृत्यु का सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन होता है। पेट में तेज दर्द होना, पेट में मरोड़ होना, उल्टी आना, जल्दी जल्दी दस्त होना, बुखार होना, कमजोरी महसूस करना, आँखें धंस जाना इसके प्रमुख लक्षण हैं। डाइरिया का इलाज (Dairiya ka

हाइपरएसिडिटी क्या है? What is Hyper acidity in Hindi

हाइपरएसिडिटी क्या है? अगर आपको भूख काम लगती है, पेट खाली होने पर जलन होती है, जो छाती तक महसूस होती है, बार-बार खट्टे डकार आती है, पेट एवं छाती में दर्द होता है, आपका शौच सही तरीके से नहीं होता है, सिर में भारीपन रहता है और नींद नहीं आती है तो समझ लीजिए कि आपको हाइपरएसिडिटि से पीड़ित है। हाइपरएसिडिटि को अति अम्लता भी कहा जाता है। इसका प्रमुख कारण है अनियमित आहार, चाय-कॉफी एवं सॉफ्ट ड्रिंग्स का अधिक सेवन, तीखे-मसालेदार भोजन का सेवन या देर तक खाली पेट रहना, मांसाहारी भोजन का अधिक सेवन, भूख लाग्ने पर भोजन न कर चाय-कॉफी का सेवन करना, सोने का समय निर्धारित नहीं होना, मानसिक तनाव, फल-सब्जियों में कीटनाशकों का अधिक प्रयोग इत्यादि। उपचार :- इस रोग का उपचार बस इसके कारकों को दूर कर किया जा सकता है। नियमित समयानुसार भोजन ग्रहण करें। चाय-कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम करें। तीखे व मसालेदार भोजन का सेवन बंद कर कर दें। इससे पीड़ित रोगी का अपना पेट खाली नहीं रखना चाहिए। थोड़े-थोड़े अंतराल में कुछ अच्छा कहते रहना चाहिए। भोजन को खूब चबा-चबा कर खाना चाहिए। खाली पेट में ठंडा दूध का सेवन बहुत फायदेमंद हो

पहला इ-मेल किसने और कब भेजा था?

पहला इ-मेल किसने और कब भेजा था? इ-मेल इलेक्ट्रोनिक मेल का संक्षिप्त रूप है। दुनिया का पहला इ-मेल सन 1971 में अमेरिका के कैम्ब्रिज नामक स्थान पर रेमोण्ड एस टॉमलिन्सन नामक इंजीनियर ने एक ही कमरे में रखे दो कम्प्युटरों के बीच भेजा था। कम्प्युटर नेटवर्क अर्पानेट से जुड़े थे। अर्पानेट एक मायने में इंटरनेट का पूर्वज है। यह संदेश को एक जगह से दूसरी जगह भेजने का प्रयोग था। इ-मेल को औपचारिक रूप लेने में कई साल लगे। अलबत्ता भारतीय मूल के अमेरिकी वीए शिवा अय्यदूरई ने 1978 में एक कम्प्युटर प्रोग्राम तैयार किया, जिसे 'ई-मेल' कहा गया। इसमें इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स ऑप्शन थे। सन 1982 में अमेरिका के कॉपीराइट कार्यालय ने उन्हें इस आशय का प्रमाणपत्र भी दिया। इस कॉपीराइट के बावजूद उन्हें इ-मेल का आविष्कारक नहीं कहा जा सकता।  Tag: Who sent the first email and when?

इ-मेल में @ का क्या महत्व है?

इ-मेल में @ का क्या महत्व है? अँग्रेजी के एट या स्थान यानी लोकेशन का वह प्रतीक चिन्ह है। शुरू में इसका इस्तेमाल गणित में 'एट द रेट ऑफ' यानी दर के लिए होता था। इ-मेल में इसके इस्तेमाल ने इसके अर्थ का विस्तार कर दिया। इ-मेल में पते के दो हिस्से होते हैं। एक होता है लोकल पार्ट जो @ के पहले होता है। इसमें अमेरिकन स्टैण्डर्ड कोड फॉर इन्फोर्मेशन इंटरचेंज (ईएससीआईआई) के तहत परिभाषित अक्षर, संख्या या चिन्ह शामिल हैं। चिन्ह @ के बाद डोमेन का नाम लिखा जाता है। यानी इस चिन्ह के पहले व्यक्ति या संस्था का नाम बताने वाले संकेत और उसके बाद डोमेन नाम। कुछ लोगों को लगता है की इस पते को केवल लोअर केस में लिखा जा सकता है। जबकि इसे अपर और लोअर दोनों केस में लिख सकते हैं। Tag: email pate mey @ ka kya mahatva hai?