सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

किडनी (गुर्दे अथवा वृक्क) की पथरी क्या है? What is Kidney Stone (in Hindi)

गुर्दे या वृक्क की पथरी (Kidney Stone in hindi)

हर व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए ताकि हमारे शरीर से रोजाना डेढ़ लीटर पानी पेशाब के रूप में बाहर आनी चाहिए। परंतु आज हमारी जीवन शैली ऐसी हो गई है की हम दौड़-भाग कर ही दिन बिता देते है। हम अपने खाने-पीने में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। दिन में हम मुश्किल से 5 से 6 ग्लास  ही पानी पी पाते हैं। कम पानी पीने के कारण पेशाब सांद्र होने लगता है और गुर्दे (Kidney) के अंदर महीन क्रिस्टल (Cristal) एकत्रित होने लगता है, जो समय के साथ बड़े होने लगते है। किसी व्यक्ति के गुर्दे में एक से अधिक पथरियाँ (kidney me pathri) भी हो सकती है। यदि पथरी के बड़े होने से पहले इसका पता लग जाता है तो इसे दवाइयों के सहारे ठीक किया जा सकता है। परंतु पथरी यदि 5 मिमी से बड़ी हो जाती है तो इसे ऑपरेशन करके गुर्दे (Kidney) से बाहर निकली जाती है।
इन्हें भी देखें:: किडनी फेल्योर क्या है? What is Kidney Failure in hindi?
गुर्दे के पथरी के लक्षण (Symtoms of kidney stone in hindi):- शुरुआती स्तर पर इसमें पीठ के निचले हिस्से में या पेट के निचले भाग में अचानक तेज दर्द होने लगता है और पीछे से आगे की ओर आता महसूस होता है। यह दर्द पाँच मिनट से आधा घंटे के अंडर स्वतः बंद हो जाता है जो समझ लीजिये यह गुर्दे के पथरी का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा बुखार होना, पसीना आना, पेशाब में रक्त आना आदि भी इसके लक्षण होते है। 

इन्हें भी देखें: किडनी फेल्योर कितने प्रकार के होते है? Types of Kidney Failure in hindi?

गुर्दे के पथरी के प्रकार (Kinds of Kidney Stone):

1. क्रिस्टाइन पथरी : यह क्रिस्टीनूरिया से पीड़ित व्यक्तियों में होता है और आमतौर पर यह जेनेटिक डिसोर्डर के कारण होती है। 

2. कैल्सियम पथरी : इसमें कैल्सियम के अलावा आक्जलेट, कार्बोनेट आदि तत्व होते है। यह पथरी सबसे ज्यादा होती है और प्रायः पुरुषों में अधिक होती है।
3. स्ट्रावाईट पथरी : यह मूत्रमार्ग में इन्फेक्सन की वजह से होती है और प्रायः महिलाओं में ज्यादा होती है।

इन्हें भी देखें: किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत कब पड़ती है?
गुर्दे की पथरी की जांच (Tests for Kidney Stone):

1. पेशाब जाँच
2. एक्स-रे केयूडी
3. अल्ट्रासाउंड

बड़े लोगों में 30 से 50 वर्ष की आयु में गुर्दे की पथरी (Kidney stone) सबसे ज्यादा होती है। बच्चों में 2 से 8 वर्ष में पथरी ज्यादातर पेशाब की थैली में होती है। इसके अलावा पथरी यूरेटर (पेशाब की नली), यूरेथ्रा (मूत्रनाली) और प्रोस्टेट में भी होता है। 

इन्हें भी देखें: किडनी ट्रांसप्लांट के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

पथरी के उपचार (Treatments of Kidney Stone):-

1. दवाइयों द्वारा:- अगर पथरी छोटी है तो डॉक्टर दवाइयां देते है जिससे पथरी मूत्रमार्ग से बाहर निकल जाती है। 

2. इंडोस्कोपी : इसमें पेशाब के रास्ते एक दूरबीन के द्वारा एक नली गुर्दे तक पहुंचायी जाती है और पथरी को तोड़कर बाहर निकाला जाता है।

3. लिथोट्रिप्सी: इसमें लिथोट्रिप्सर मशीन का प्रयोग होता है। यह मशीन ध्वनि तरंगों की सहायता से पथरी को तोड़ती है। टूटी हुई पथरी के कण पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकाल जाते है। इस ऑपरेशन में मरीज को कोई दर्द नहीं होता है। 

4. परक्यूटेनियस नेफ्रोलिथोटोमी (पीसीएनएल):- इस उपचार को डॉक्टर तभी करते हैं जब पथरी का आकार 2 सेमी से बड़ा होता है। इसमें पेट में एक सेमी का चिरा लगा कर दूरबीन विधि से पथरी को तोड़ कर निकाला जाता है।

5. रेट्रोग्रेड इंट्रा रीनल सर्जरी (आरआईआरएम):- इसमें भी मूत्रमार्ग के रास्ते दूरबीन डाल कर पथरी को तोड़ कर बाहर निकाला जाता है। 

इन्हें भी देखें: डायलिसिस क्या है? What is Dialysis in hindi?

पथरी के घरेलू उपचार (Home Remedies for Kidney Stone in himdi) pathri ke gharelu upchar:-

1. वृक्क एवं पेशाब थैली में:- सहजन की 15 ग्राम छाल एक ग्लास पानी में उबाल कर आधा ग्लास काढ़ा तैयार करें तथा इसका गरम गरम सेवन करें। 

2. वृक्क एवं मूत्राशय की पथरी:- केले के डंठल के 100 मिली रस में बराबर मात्र में पानी मिलकर दिन में कई बार सेवन करें। 

3. बसौना के पत्ते का एक चम्मच रस नारियल के पानी के साथ मिलाकर खाली पेट 10-15 दिनों तक दिन में दो बार सेवन करें।

4. मूत्राशय की पथरी:- गोखुरु के बीज व जड़ का एक चम्मच चूर्ण नारियल पानी या शहद के साथ सुबह खाली पेट तीन सफ़्तह तक सेवन करें।

5. वृक्क और मूत्राशय की पथरी:- मीठी घांस की एक बड़ा चम्मच लेई सूर्योदय के पहले पानी या दूध के साथ 2-3 सफ़्तह तक सेवन करें।

6. 15 ग्राम पुनर्नवा की जड़ 3 ग्राम गोलमिर्च के साथ पीस लें। उसको मट्ठे में मिला कर सेवन करें। 
7. आम के ताजा पत्ते सूखा कर उसे पीस लें और पाउडर बना लें। 8 ग्राम पाउडर को पानी में मिला कर सुबह खाली पेट सेवन करें।

8. पथरचट पौधे के पत्तों को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाएँ। इसका सेवन दो हफ्तों तक करें।

9. बथुआ को पानी में उबाल कर उसमें नींबू का रस, नमक और जीरा मिलाएँ। इस घोल को तीन सफ़्तह तक सेवन करें।    

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दुनिया के किन देशों में लोकतंत्र नहीं है?

दुनिया के किन देशों में लोकतंत्र नहीं है? घाना, म्यांमार और वेटिकन सिटी किसी न किसी रूप में लोकतंत्र की परिधि से बाहर के देश हैं। इसके अलावा सऊदी अरब, जार्डन, मोरक्को, भूटान, ब्रूनेई, कुवैत, यूएई, बहरीन, ओमान, कतर, स्वाजीलैंड आदि देशों में राजतंत्र है। इन देशों में लोकतान्त्रिक संस्थाएं भी काम करती हैं। नेपाल में कुछ साल पहले तक राजतंत्र था, पर अब वहां लोकतंत्र है। दुनिया में 200 के आसपास देश हैं, जिनमें से तीस से चलिश के बीच ऐसे देश हैं, जो लोकतंत्र के दायरे से बाहर हैं या उनमें आंशिक लोकतंत्र है। जिन देशों में लोकतंत्र है भी उनमें भी पूरी तरह लोकतंत्र है या नहीं यह बहस का विषय है।  लोकतंत्र और गणतंत्र में क्या अंतर है? लोकतंत्र एक व्यवस्था का नाम है। यानी हम जब भी फैसले करें तब यथेष्ट लोगों की सहमति हो, हालांकि यह अनिवार्य नहीं, पर व्यावहारिक बात है की उसकी संवैधानिक व्यवस्था भी होनी चाहिए। जब शासन पद्धति पर यह लागू हो तो शासन व्यवस्था लोकतान्त्रिक होती है। इसमें हिस्सा लेने वाले या तो आम राय से फैसले करते हैं और यदि ऐसा न हो तो मत-विभाजन करते हैं। ये निर्णय सामान्य बहुम

डायरिया क्या है और इससे कैसे बचें What is Diarrhea in hindi

यदि आपको दिन में तीन बार से अधिक पतला शौच हो तो यह डायरिया के लक्षण (Diarrhea ke lakchan)  होते हैं। यह बीमारी मुख्यतः रोटा वायरस के शरीर में प्रवेश से होता है। यह दो प्रकार का होता है - एक्यूट और क्रोनिक डायरिया।  डायरिया के कारक (Dairiya ke karak) :- डायरिया (Dayria) साधारणता दूषित पनि पीने से होता है। कई बार यह निम्नलिखित कारणों से भी होता है। 1. वायरल इन्फेक्शन के कारण 2. पेट में बैक्टीरिया के संक्रामण से 3. शरीर में पानी कि कमी से 4. आस-पास सफाई ठीक से न होने से डायरिया के लक्षण (Diarrhea ke laxan) :- दिन में लगातार तीन से अधिक बार पतला शौच आना डायरिया का मुख्य लक्षण है। यह साधारणता एक हफ्ते में ठीक हो जाता है। यह क्रोनिक डायरिया (Chronic Diarrhea) कहलाता है। समय पर इलाज न होने पर यह खतरनाक हो जाता है। यह ज़्यादातर बच्चों में होता है और इसमें मृत्यु का सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन होता है। पेट में तेज दर्द होना, पेट में मरोड़ होना, उल्टी आना, जल्दी जल्दी दस्त होना, बुखार होना, कमजोरी महसूस करना, आँखें धंस जाना इसके प्रमुख लक्षण हैं। डाइरिया का इलाज (Dairiya ka

हाइपरएसिडिटी क्या है? What is Hyper acidity in Hindi

हाइपरएसिडिटी क्या है? अगर आपको भूख काम लगती है, पेट खाली होने पर जलन होती है, जो छाती तक महसूस होती है, बार-बार खट्टे डकार आती है, पेट एवं छाती में दर्द होता है, आपका शौच सही तरीके से नहीं होता है, सिर में भारीपन रहता है और नींद नहीं आती है तो समझ लीजिए कि आपको हाइपरएसिडिटि से पीड़ित है। हाइपरएसिडिटि को अति अम्लता भी कहा जाता है। इसका प्रमुख कारण है अनियमित आहार, चाय-कॉफी एवं सॉफ्ट ड्रिंग्स का अधिक सेवन, तीखे-मसालेदार भोजन का सेवन या देर तक खाली पेट रहना, मांसाहारी भोजन का अधिक सेवन, भूख लाग्ने पर भोजन न कर चाय-कॉफी का सेवन करना, सोने का समय निर्धारित नहीं होना, मानसिक तनाव, फल-सब्जियों में कीटनाशकों का अधिक प्रयोग इत्यादि। उपचार :- इस रोग का उपचार बस इसके कारकों को दूर कर किया जा सकता है। नियमित समयानुसार भोजन ग्रहण करें। चाय-कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम करें। तीखे व मसालेदार भोजन का सेवन बंद कर कर दें। इससे पीड़ित रोगी का अपना पेट खाली नहीं रखना चाहिए। थोड़े-थोड़े अंतराल में कुछ अच्छा कहते रहना चाहिए। भोजन को खूब चबा-चबा कर खाना चाहिए। खाली पेट में ठंडा दूध का सेवन बहुत फायदेमंद हो

इ-मेल में @ का क्या महत्व है?

इ-मेल में @ का क्या महत्व है? अँग्रेजी के एट या स्थान यानी लोकेशन का वह प्रतीक चिन्ह है। शुरू में इसका इस्तेमाल गणित में 'एट द रेट ऑफ' यानी दर के लिए होता था। इ-मेल में इसके इस्तेमाल ने इसके अर्थ का विस्तार कर दिया। इ-मेल में पते के दो हिस्से होते हैं। एक होता है लोकल पार्ट जो @ के पहले होता है। इसमें अमेरिकन स्टैण्डर्ड कोड फॉर इन्फोर्मेशन इंटरचेंज (ईएससीआईआई) के तहत परिभाषित अक्षर, संख्या या चिन्ह शामिल हैं। चिन्ह @ के बाद डोमेन का नाम लिखा जाता है। यानी इस चिन्ह के पहले व्यक्ति या संस्था का नाम बताने वाले संकेत और उसके बाद डोमेन नाम। कुछ लोगों को लगता है की इस पते को केवल लोअर केस में लिखा जा सकता है। जबकि इसे अपर और लोअर दोनों केस में लिख सकते हैं। Tag: email pate mey @ ka kya mahatva hai? 

पहला इ-मेल किसने और कब भेजा था?

पहला इ-मेल किसने और कब भेजा था? इ-मेल इलेक्ट्रोनिक मेल का संक्षिप्त रूप है। दुनिया का पहला इ-मेल सन 1971 में अमेरिका के कैम्ब्रिज नामक स्थान पर रेमोण्ड एस टॉमलिन्सन नामक इंजीनियर ने एक ही कमरे में रखे दो कम्प्युटरों के बीच भेजा था। कम्प्युटर नेटवर्क अर्पानेट से जुड़े थे। अर्पानेट एक मायने में इंटरनेट का पूर्वज है। यह संदेश को एक जगह से दूसरी जगह भेजने का प्रयोग था। इ-मेल को औपचारिक रूप लेने में कई साल लगे। अलबत्ता भारतीय मूल के अमेरिकी वीए शिवा अय्यदूरई ने 1978 में एक कम्प्युटर प्रोग्राम तैयार किया, जिसे 'ई-मेल' कहा गया। इसमें इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स ऑप्शन थे। सन 1982 में अमेरिका के कॉपीराइट कार्यालय ने उन्हें इस आशय का प्रमाणपत्र भी दिया। इस कॉपीराइट के बावजूद उन्हें इ-मेल का आविष्कारक नहीं कहा जा सकता।  Tag: Who sent the first email and when?